Friday, October 4, 2019

दरवाजा



जो बारिश के दिनों में फूल जाता है और फिर जिसे खोलने-बंद करने में आपका दम फूल जाता है ऐसा घर के अंदर आने के लिये या दीवार से आर-पार जाने के लिये प्रवेश मार्ग।

दरवाजा असावधानीपूर्वक दरवाजा लगाया जाय तो उसमें उँगलिया आ जाने की संभावना होती है, और लगाया ही न जाये तो अड़ोस-पड़ोस के बच्चे घर में आ जाने की संभावना होती है। अपने यहाँ आ कर जम गये मेहमानों को बाहर जाने के लिये दरवाजा भी होता हैयह याद दिलाना पड़ता है। 

प्रवेश के लिए बंद होने पर दरवाजा तोड़ने की जिम्मेदारी सीरियलों में दया नामक पात्र पर होती है, लेकिन केवल नाम का यह 'दया', दरवाजा तोड़ने में कोई दया नहीं दिखाता। घर का दरवाजा तोड़ने में भले कोई कामयाब हो जाये लेकिन किस्मत का दरवाजा या दिमाग का दरवाजा न खुलने पर तोड़ देना किसी के बस की बात नहीं

दरवाजे ने फिल्म वालों को भी शीर्षक उपलब्ध कराने में बहुमूल्य योगदान दिया है, जैसे ''दरवाजा'', ''बंद दरवाजा'', ''खूनी दरवाजा'' आदि आदि. ये बात और है कि फिल्म समाप्ती के बाद गेटमैन आपको बिना टिकट 'बाहर का दरवाजा' दिखा देता है।

आजकल इलेक्ट्रॉनिक तालों के या आपकी उँगलियों के निशान से खुलने वाले या केवल उसके सामने खड़े भर रहने से ही अपने आप खुल जाने वाले दरवाजे देखने में आते है परन्तु इन आधुनिक दरवाजों पर इतराने की जरूरत नहीं क्योंकि केवल आवाज से खुल जाने वाले दरवाजे की बहुत पुरानी कहानी आपने भी सुन रखी होगी। याद कीजिये अलीबाबा और ४० चोर वाली कहानी, जिसमे अलीबाबा ने चोरों के सरदार से पासवर्ड 'खुल जा सिम सिम' चुराकर खजाने की गुफा का दरवाजा खोलने में सफलता पाई थी।

सोचनेवाली बात है कि अगर दरवाजा न होता तो हम अपने घर में कैसे जाते या बाहर आते ? इस संसार में जितनी भी मकानों की संख्या है उससे अधिक दरवाजों की संख्या है ! इसलिए दरवाजे का महत्त्व अनन्य साधारण है हर इमारत में चाहे वह महल हो, किला हो, दुकान हो, मंदिर हो, सिनेमाघर हो, जेल हो या घर हो... इसका उद्देश्य केवल प्रवेश कराने से ही नहीं, प्रवेश करने से रोकना भी इसके काम में शामिल है 

इसके अलावा कमरों के दरवाजों को एक जिम्मेदारी और निभानी होती है, अपने पीछे कपड़ों, जैसे कमीज, पैंट, पजामा, थैलियाँ आदि को टाँगे रखना. कन्धों पर तौलियों का भार संभालना भी इसकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी में शामिल है  इस तरह माना जा सकता है कि बिना दरवाजे के घर, घर नहीं हो सकता, क्योंकि दरवाजा ही नहीं होगा तो आप घर में घुसेंगे कैसे ?

व्याख्यानंद !

No comments: