Friday, May 31, 2019

खयाली पुलाव बनाने की रेसीपी


खयाली पुलाव
खयाली पुलाव आम तौर से हर घर में बनाया जाने वाला पदार्थ है। सभी लोग इसे बड़े चाव से बनाते हैं, फिर भी कुछ लोग ऐसे कर्मठ होते हैं कि उन्हें अभी तक इसे बनाने कि विधि का पता नहीं हैं। अत: वे लोग अभी तक इसे बनाने का सुख नहीं उठा पाए हैं। इन्ही लोगो के अज्ञान को दूर करने के लिए प्रस्तुत है खयाली पुलाव बनाने की यह रेसिपी। आशा है इसे पढ़ कर सभी लोग आसानी से खयाली पुलाव पका पाएंगे और साथियों को भी पकायेंगे ... मतलब बतायेंगे ....कि पुलाव कैसे बना है।

सामग्री : 
किसी अखबार के इनामी योजना के कटे हुए कूपन, कूपन चिपकाने का फार्मेट, चिपकाने वाला पदार्थ, कैंची, पेन...अगर यह सब न मिले तो लॉटरी का टिकट !
विधि : 
अखबार में से इनामी कूपन चिपकाने का फार्मेट कैंची की सहायता से काट लें। अब अपने इष्ट देव का स्मरण करें। अब चिपकाने वाले पदार्थ की सहायता से फार्मेट में दर्शाए गए चौखटों में पहले से कटे हुए कूपन एक-एक कर व्यवस्थित रूप से चिपकाएं। कूपन्स चिपक जाने के पश्चात एक पेन की सहायता से फार्मेट के ऊपरी भाग पर इष्टदेव को नमन लिखकर अपना नाम पता लिखने वाली जगह भरें।
अब फार्मेट को ध्यान से देखें, पहले नंबर वाली इनाम की कार का चित्र मन भर कर देखें। अब आंखे बंद कर कार की कल्पना करें, परिवार सहित इनाम में खुली कार की चाबी ग्रहण करने की कल्पना करें, कार में बैठ कर सैर पर निकलने की कल्पना को आगे बढ़ाए।
आपका खयाली पुलाव तैयार है। इसे चाहे जितनी देर खा सकते हैं। इसे बनाने में परिवार को भी शामिल कर सभी लोग इसे खा सकते हैं। अखबार के कूपन न मिले तो यह डिश लॉटरी के टिकट से भी बनाई जा सकती है।
इनामी योजना या लॉटरी के परिणाम आने तक यह डिश बनाई जा सकती है। चुनाव में खड़े उम्मीदवार नेता गण भी चुनाव परिणाम आने तक इसे बड़े आनंद के साथ बना सकते हैं
- पुलावानन्द!
(विवेक भावसार)

No comments: